इस समय नागपुर का मौसम

शनिवार, 17 मई 2014

परिवर्तन की शीतल बयार नितिन गडकरी का स्वागत है



आखिरकार जैसा कि पहले से ही अनुमान था, श्री नितिन गडकरी नागपुर से चुनाव जीत गये। सिर्फ जीते ही नहीं वरन अच्छे खासे २.८४ लाख वोटों से जीते। धर्म जाति के आधार पर चुनावों का विश्लेषण करने के आदी लोगों की अकल अब तो कुछ अलग सोचने को मजबूर होगी। मैं पहले ही कहा था नागपुर में दो ही विकल्प है, या तो गडकरी जीतेंगे या फिर भारी बहुमतों से जीतेंगे।

http://anjeevpandey.blogspot.in/2014/03/blog-post.html

१४ मार्च को ही मुझे गडकरी की जीत का अनुमान हो गया था। इस दिन अरविंद केजरीवाल की नागपुर के कस्तूरचंद मैदान पर आम सभा हुई थी। इस सभा को मैंने जनता के स्वस्फूर्त प्रतिसाद के लिए ऐतिहासिक करार दिया था। मगर इसी के साथ यह संभावना जता दी थी कि केजरीवाल की यह सभा कहीं गडकरी की ऐतिहासिक जीत का प्रतीक तो नहीं है।

http://anjeevpandey.blogspot.in/2014/03/blog-post_14.html

गडकरी की जीत इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है कि देशभर में नागपुर लोकसभा का ही हाईप्रोफाइल चुनाव ऐसा रहा जहां व्यक्तिगत आरोप-प्रत्यारोप नहीं हुए। आम आदमी पार्टी की अंजलि दमानिया ने जरूर कुछ आरोप लगाने का प्रयास किया लेकिन कांग्रेस के श्री विलास मुत्तेमवार और भाजपा के श्री नितिन गडकरी दोनों ही प्रत्याशियों ने संयमित भाषा के प्रयोग के साथ ही चुनाव प्रचार को अंजाम दिया। टिकट वितरण के पहले ही मुझे इस बात का अनुमान था कि इस चुनाव में कांग्रेस के श्री मुत्तेमवार को ज्यादा वोट मिलें या न मिलें, मगर वो अपना पुराना वोट बैंक कायम रखेंगे। उन्हें मिले ३ लाख वोट इसे साबित करते हैं। मुत्तेमवार जी ने कांग्रेस का वोट बैंक बचाये रखा। ये बात अलग है कि मतदाताओं की संख्या बढ़ने के साथ ही और गडकरी के कार्यों ने उन्हें ५.५ लाख से ज्यादा वोट दिला दिये। बसपा ने भी अपना १.२५ लाख वोटों का बैंक बचाए रखा। आम आदमी पार्टी की अंजलि दमानिया ने जरूर ७० हजार वोट लेकर अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराई। वै मैंने आम आदमी पार्टी को ८० वोट मिलने का अनुमान व्यक्त किया था।
गडकरी की जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि मतदान के अंतिम दिनों में यह फैलाया गया कि फलानी जाति के इतने वोट हैं, फलाने धर्म के इतने वोट हैं। मगर जो संयमित आचरण श्री गडकरी और श्री मुत्तेमवार ने व्यक्त किया, वही आचरण जनता ने भी व्यक्त किया। धर्म और जाति के नाम पर वोट नहीं पड़े।

http://anjeevpandey.blogspot.in/2014/04/blog-post_8.html


आपको बता दें कि गडकरी सिर्फ लोकसभा जीत के प्रत्याशी ही नहीं हैं, कई और भी मायने हैं गडकरी के। इस संबंध में मेरे पुराने ब्लाग पोस्ट

विजनरी परफार्मर नितिन गडकरी


http://anjeevpandey.blogspot.in/2014/04/1.html

और

गडकरी हैं परिवर्तन की सुहानी बयार

http://anjeevpandey.blogspot.in/2014/04/blog-post.html

जरूर पढ़ें। और भविष्य के नेता को समझें। गडकरी जी को हार्दिक शुभकामनाएँ। बधाई।


बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए को बहुमत के रुझान पर व्यापारी प्रसन्न

देश भर के व्यापारियों के शीर्ष संगठन कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को तेजी सेमिल रहे बहुमत को देश के लिए एक सकारात्मक परिवर्तन बताते हुए देश की अर्थव्यवस्था और भविष्य के लिए एक नए अध्यायकी शुरुआत बताया है !

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री बी.सी.भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खण्डेलवाल ने एन डी  की विजय पर बेहद ख़ुशी जाहिरकरते हुए कहा की इस जीत में देश भर के व्यापारियों का भी बड़ा योगदान है जो इस बात से साफ़ जाहिर होता है की आसाम,पश्चिम बंगाल, अंधत्र प्रदेश, ओडिशा जैसे राज्यों में भी बीजेपी और एन डी  को जहाँ सीटें भी मिली हैं वहीँ वोटों का शेयर भी बहुतबड़ा है ! देश के व्यापारियिों ने इस चुनाव में खुल कर भाजपा और एन डी  का साथ दिया है !

श्री भरतिया एवं श्री खण्डेलवाल ने आशा व्यक्त की है की श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार  रिटेल ट्रेड को अपनी प्राथमिकतामें रखेगी और बहुप्रतीक्षित सुधारों को गति देगी !



कोई टिप्पणी नहीं: